सूरत

 सूरत

10 Reasons Why Surat Is The Best City




सूरत भारत के गुजरात राज्य का एक शहर है। यह एक बड़ा बंदरगाह हुआ करता था और अब यह दक्षिण गुजरात में वाणिज्यिक और आर्थिक केंद्र है, जो अपने हीरों और कपड़ा उद्योग के लिए प्रसिद्ध है और यह एक सहायक और सहायक उपकरण के रूप में खरीदारी केंद्र है। यह भारत में आठवां सबसे बड़ा शहर और नौवां सबसे बड़ा शहरी समूह है। यह सूरत जिले की प्रशासनिक राजधानी है। शहर राज्य की राजधानी गांधीनगर के दक्षिण में 284 किलोमीटर (176 मील) पर स्थित है; 265 किलोमीटर (165 मील) अहमदाबाद के दक्षिण में; और मुंबई के उत्तर में 289 किलोमीटर (180 मील)। यह शहर ताप्ती नदी पर स्थित है, जो अरब सागर के करीब है। [१०]

Surat City Going To Lockdown - लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा सूरत | Patrika News

इकॉनोमिक टाइम्स द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सूरत 2019 से 2035 तक दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होने वाला शहर होगा। [११] शहर ने 2001 और 2008 के बीच सात वित्तीय वर्षों में 11.5% की वार्षिक जीडीपी वृद्धि दर दर्ज की। [12] 2013 में भारत के सिटी-सिस्टम्स (ASICS) के वार्षिक सर्वेक्षण द्वारा सूरत को "सर्वश्रेष्ठ शहर" से सम्मानित किया गया। [१३] सूरत को भारत के पहले स्मार्ट आईटी शहर के रूप में चुना गया है जिसे Microsoft CityNext पहल द्वारा IT सेवाओं की बड़ी कंपनियों Tata Consultancy Services और Wipro के साथ मिलकर बनाया गया है। [१४] शहर में 2.97 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जो कुल जनसंख्या का लगभग 65% है। [15] 2015 में आईबीएम स्मार्ट सिटी चैलेंज चैलेंज के लिए सूरत को चुना गया था। [१६] [१ for] सूरत को पीएम नरेंद्र मोदी के प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जाने वाले बीस भारतीय शहरों में से एक के रूप में चुना गया है। 

Surat – City – Gujarat Updates


अगस्त २० को २० अगस्त २०२० को स्वच्छ भारत सर्वेक्षण २०२० के अनुसार सूरत को भारत के दूसरे सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। [१ ९] [२०]



Which city is better to live in, SURAT or Ahmedabad? - Quora


हीरे की कटाई और चमकाने के लिए मशहूर सूरत को भारत के डायमंड सिटी के रूप में जाना जाता है। 



शब्द-साधन

सूरत की स्थापना गोपी नामक एक व्यक्ति ने की थी, जिसने इस क्षेत्र का नाम सूरजपुर या सूर्यपुर रखा था। [२१] डुटर्टे बारबोसा ने सूरत को सुरत बताया। जैकब पीटर्स ने सूरत को सोररत के रूप में संदर्भित किया जो एक डच नाम है [22] इतिहास में सूरत के कई अन्य नाम हैं। कुछ साहित्य में सूरत को सूरते या सोरत कहा जाता है। 

Surat City #surat #sky #cloud #amazing view # Diamond city | Diamond city,  City photography, Tumblr photography


भूगोल


Surat - Wikipedia


तापी नदी


Surat Old Fort | District Surat, Government of Gujarat | India


सूरत एक बंदरगाह शहर है जो तापी नदी के तट पर स्थित है। तापी के क्षतिग्रस्त होने के कारण मूल बंदरगाह सुविधाएं बंद हो गईं; निकटतम बंदरगाह अब सूरत महानगर क्षेत्र के मगदल्ला और हजीरा क्षेत्र में है। इसके पास हजीरा में स्थित 'डुमस बीच' नामक एक प्रसिद्ध समुद्र तट है। शहर 21 ° 10′N 72 ° 50 .E पर स्थित है। [26] इसकी औसत ऊंचाई 13 मीटर है। सूरत जिला भरुच, नर्मदा, नवसारी से घिरा हुआ है, पश्चिम में कैम्बे की खाड़ी और आसपास के जिले हैं। जलवायु उष्णकटिबंधीय है और मानसूनी वर्षा प्रचुर मात्रा में (लगभग 2,500 मिमी एक वर्ष) है। भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार, शहर भूकंपीय क्षेत्र- III के अंतर्गत आता है, I से V के पैमाने में (भूकंपों के लिए बढ़ती भेद्यता के क्रम में)।


भूगोल



जलवायु

How is Surat as a city? - Quora

सूरत में उष्णकटिबंधीय सवाना जलवायु (कोपेन: अव) है, जो समुद्र द्वारा कैम्बे की खाड़ी तक दृढ़ता से संचालित होता है। गर्मियों की शुरुआत मार्च में होती है और जून तक रहती है। अप्रैल और मई सबसे गर्म महीने हैं, औसत अधिकतम तापमान 37 ° C (99 ° F) है। मानसून जून के अंत में शुरू होता है और शहर में सितंबर के अंत तक लगभग 1,200 मिलीमीटर (47 इंच) बारिश होती है, जबकि उन महीनों के दौरान औसत अधिकतम 32 ° C (90 ° F) होता है। अक्टूबर और नवंबर मानसून की वापसी और नवंबर के अंत तक उच्च तापमान की वापसी को देखते हैं। सर्दियों की शुरुआत दिसंबर में होती है और फरवरी के अंत में औसत तापमान लगभग 23 ° C (73 ° F) और नगण्य वर्षा के साथ समाप्त होता है।

File:"The buried legacy" - The Old English Tombs of 18th century stand  silently amidst the hustle and the bustle of the city Surat..jpg -  Wikimedia Commons

20 वीं शताब्दी के बाद से, सूरत ने कुछ 20 बाढ़ों का अनुभव किया है। [28] 1968 में, शहर के अधिकांश हिस्सों में बाढ़ आ गई थी और 1994 में बाढ़ के कारण देश भर में प्लेग का प्रकोप हुआ था, सूरत भूकंप का केंद्र था। 1998 में, सूरत से 90 किमी दूर उकाई बांध से पानी छोड़े जाने के बाद ताप्ती नदी में बाढ़ आने से सूरत का 30 प्रतिशत पानी के नीचे चला गया था और अगस्त 2006 में शहर का 95 प्रतिशत से अधिक हिस्सा ताप्ती नदी के पानी के नीचे था, जिससे हत्या 120 से अधिक लोग, बिना भोजन या बिजली के अपने घरों में हज़ारों की संख्या में फंसे और हफ्तों तक व्यवसायों और स्कूलों को बंद कर रहे हैं।


अर्थव्यवस्था

Surat - Wikipedia

वित्त वर्ष 2016 में 2.70 लाख करोड़ (2016 में 40 बिलियन डॉलर) जीडीपी के साथ सूरत भारत में 9 वें स्थान पर रहा। 2020 में सूरत जीडीपी शहरी मामलों पर एक अंतरराष्ट्रीय थिंक टैंक, सिटी मेयर्स फाउंडेशन द्वारा अनुमानित लगभग 60 बिलियन डॉलर होगा।


File:International Business Center, Piplod, Surat..jpg - Wikimedia Commons

Comments

Post a Comment

If you any queries related my information, please inform me to my email address. I can solve your query

Popular posts from this blog

अपना आरा

TOP 10 FAMOUS TEMPLE OF INDIA